Friday, October 22, 2010

Savita bhabhi

क्या सविता भाभी का नाम सुनकर आपके दिमाग में कुछ आता है? वैसे तो यह एक कार्टून चरित्र है जिसने इंटरनेट पर धूम मचा दी थी। भारतीय भाभी के चरित्र में यह महिला अपनी सेक्स की रोमांचक कहानिया सुनाती थी।




सविता भाभी की वेबसाइट पर रिकार्ड हिट आने के बाद इसे ब्लॉक कर दिया गया था। बाद में कुछ सेलीब्रीटीज ने इसके ब्लॉक करने का विरोध भी किया था। इस सब के बीच सविता भाभी ने एक लंबा सफर तय किया और अब यह कार्टून चरित्र से निकलकर असल जिंदगी में आ रही हैं।




आखिरकार इंटरनेट पर अपनी सेक्स गाथाएं सुनाने वाली इस कार्टनू चरित्र को अब एक चेहरा मिलने जा रहा है। एक अभिनेत्री ने सविता भाभी का रोल करने के लिए हां कर दी है। हालांकि उसने अपने असली नाम को अभी राज ही रखा है।
इंटरनेट पर आने वाले सीरियल जय हिंद में सविता भाभी की भूमिका निभाने वाली यह अभिनेत्री कहती है कि मेरा असली नाम अभी राज है लेकिन आप मुझे रेखा कुमारी कह सकते हैं।




हालांकि यह बोल्ड अभिनेत्री यह मानती है कि स्क्रीन पर व्यस्क रोल करना इतना मुश्किल भी नहीं है। वो कहती हैं कि एक सेक्स आधारित चरित्र का अभिनय करना ऐसा ही है जैसे उमराव जान जैसे किसी चरित्र का अभिनय करना। मेरे लिए यह सिर्फ एक रोल है जो मुझे करना है। बॉलीवुड की कई फिल्में में भी अभिनेत्रियां बिकनी पहनती है और जिस्म दिखाऊ अभिनय करती हैं। मैं तो फिर भी इस सीरियल में न बिकनी पहन रही हूं और न ही बहुत ही हॉट सीन दे रही हूं।





इस सीरियल के निर्माता और निर्देशक अभिज्ञान झा कहते है कि जब हम पहले शो का विषय निर्धारित कर रहे थे तो हमने सोचा कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रदर्शित करे। हम एक झूठे साक्षात्कार के रूप में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रदर्शित करना चाहते थे।




मेरे लेखक राहुल और वरुण को प्रतिबंधित कार्टून चरित्र सविता भाभी को असली में लाने का विचार आया। मैंने इंटरनेट पर सर्च किया और मुझे कुछ ही देर में पता चल गया कि सविता भाभी इंटरनेट पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर लगे प्रतिबंध का सबसे बड़ा उदाहरण है।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...